यूपी में शुरू हुई खरीफ सीजन की तैयारियां, इस जिले में किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी पर मिलेगा धान का बीज

यूपी में शुरू हुई खरीफ सीजन की तैयारियां, इस जिले में किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी पर मिलेगा धान का बीज
ज‍िला प्रशासन की धान की दो क‍िस्‍मों के बीज सब्‍स‍िडी पर क‍िसानों को उपलब्‍ध करा रहा है. (सांकेत‍िक तस्‍वीर)

Image Credit source: file photo

बेहतर उत्पादन के लिए बेहतर बीज जरूरी है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मुरादाबाद जिला कृषि विभाग किसानों को 50 फीसदी की सब्सिडी पर धान की दो किस्म के बीज उपलब्ध करा रहा है. वहीं धान की राेपाई से पहले प्राकृतिक खाद तैयार करवाने के लिए ढैंचा का बीज भी 90 फीसदी की सब्सिडी पर उपलब्ध है.

रबी सीजन अपने समापन की ओर है. इसके साथ ही सरकार व किसानों की तरफ से खरीफ सीजन की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. जिसके तहत खरीफ सीजन की मुख्य फसल धान (Paddy) की बुवाई को लेकर योजनाएं बननी शुरू की गई हैं. जिसमें किसान से लेकर प्रशासन बेहतर बीजों (Seeds) की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद जिला कृषि विभाग (Agriculture Department) ने धान की रोपाई करने की तैयारियों में जुटे किसानों को सौगात दी है. जिसके तहत मुरादाबाद जिला कृषि विभाग ने किसान को 50 फीसदी की सब्सिडी पर धान का बीज उपलब्ध कराने की घोषणा की है.

धान की इन दो किस्मों का बीज वितरण शुरू हुआ

मुरादाबाद में सभी किसानों को आसानी से बीज मिले, इसके लिए जिला कृषि विभाग की तरफ से तैयारियां की गई हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए संयुक्त कृषि निदेशक जेपी चौधरी ने बताया कि सभी गोदाम प्रभारियों को किसानों को बीज बांटने के निर्देश दे दिए गए हैं. इसी कड़ी में यह बीज ब्लॉक स्तर पर बने सभी गोदामों पर वितरित करने के लिए भिजवा दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉक पर बने गोदामों पर धान की प्रजाति पीआर-121 व पीबी-1509 उपलब्ध कराई जा रही है, जो किसानों को 50 फीसदी की सब्सिडी पर मिलेगा. मतलब यह है कि किसानों को बीज खरीदने पर कुल मूल्य का 50 फीसदी ही भुगतान करना होगा.

ढैंचा का बीज भी 90 फीसदी सब्सिडी पर मिल रहा

मुरादाबाद जिला कृषि विभाग धान की रोपाई से लेकर ढैंचा की बुवाई को प्रोत्साहित कर रहा है. जिसके तहत ढैंचा के बीज पर 90 फीसदी तक की सब्सिडी किसानों को दी जा रही है. इसी कड़ी में मुरादाबाद के संयुक्त निदेशक जेपी चौधरी ने अपनी निगरानी में किसानों को बीज वितरण कराया है. इस दौरान उन्होंने कृषि वैज्ञानिक तरीके से खेती करने की जानकारी भी किसानों को दी. साथ ही उन्होंने ढैंचा बीज की जानकारी देते हुए कहा कि इस बीज से किसानों की मिट्टी की ऊर्जा क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें



अभी तक128 क्विंटल ढैंचे के बीज को हुआ वितरण

मुरादाबाद जिला प्रशासन लगातार खेती को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. इसी कड़ी में ढैंचा की बुवाई के जरिए प्राकृतिक खाद बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इसी कड़ी में ढैंचा बीज की खरीद पर 90 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है. तो वहीं जिला कृषि विभाग की तरफ से अभी तक जिले में 128 क्विंटल ढैंचे के बीज का वितरण किया जा चुका है.